Earth Day 2021: पृथ्वी दिवस कब से शुरू हुआ जानिये इसका इतिहास

Jim Corbett-जंगल में चारों तरफ सफारी जीप देखकर गुस्से में बौखलाया हाथी पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था-राजस्थान ललितपुर में दो ट्रांसफार्मरों में लगी भीषण आग आरओ-एआरओ पेपर लीक मामले पर ईडी की नजर भाजपा नेता स्वतंत्र देव सिंह-लखनऊ अखिलेश जनसभा अकबरपुर-कानपुर देहात लोकसभा चुनाव पुनर्मतदान-राजस्थान Weight Gain Diet: 15 दिन में बढ़ेगा 4 kg वजन जनजातीय लोग ढोल - नगाड़ों सहित उत्साह के साथ मतदान करने पहुंचे कोई घोड़े पर सवार होकर, तो कोई पहाड़ी रास्तों पर चलकर, तो कोई नदी पार कर पहुंचा मतदान करने पीलीभीत टाइगर रिजर्व की हरीपुर रेंज में भी शुरू होगा पर्यटन, मिली मंजूरी आज का राशिफल केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम के कपाट उद्घाटन के अवसर पर रहेंगे मौजूद। कांग्रेस पार्टी चुनावी सभा ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला का दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित मतदाताओं को एक-एक वोट के महत्व के बारे में किया जागरूक उत्तराखंड : बाबा केदार की पंचमुखी डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से दूसरे पड़ाव फाटा को प्रस्थान हुई हापुड़ के स्कूलों में अग्निशमन विभाग ने चलाया प्रशिक्षण अभियान शाहजहांपुर : चुनाव में लगेंगे वाहन, सफर करना होगा मुश्किल

Earth Day 2021: पृथ्वी दिवस कब से शुरू हुआ जानिये इसका इतिहास

Rukmani Chaurasia 22-04-2021 12:57:13

रुक्मणि चौरसिया  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया  

Earth Day 2021: हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस (Earth Day) मनाया जाता है.  ये दिन हर साल जलवायु संकट और पर्यावरणीय  समस्या की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए दिन मनाया जाता है. पहली बार पृथ्वी दिवस 1970 में मनाया गया था. 

इस साल की थीम " Restore Our Earth" है. जिसका अर्थ है, हमारी पृथ्वी को पुनर्स्थापित करना हमारा कर्तव्य है क्योंकि हम इस पर रहते हैं. इसके अलावा, एक स्वस्थ ग्रह सिर्फ एक विकल्प नहीं है, बल्कि एक आवश्यकता है. 

पृथ्वी दिवस से जुड़े कोट्स: 

1. "पृथ्वी हर आदमी की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन हर आदमी के लालच को नहीं." - महात्मा गांधी 

2.  "मनुष्य की अंतरात्मा की अंतिम परीक्षा भविष्य की पीढ़ियों के लिए आज कुछ त्याग करने की उसकी इच्छा हो सकती है, जिसके लिए धन्यवाद के शब्द नहीं सुने जाएंगे. " - गेलॉर्ड नेल्सन 

3. "मुझे केवल तब गुस्सा आता है जब मैं बर्बादी देखता हूं,.जब मैं लोगों को उन चीजों को फेंकते देखता हूं जिनका हम उपयोग कर सकते हैं. ” - मदर टेरेसा 

4. “पर्यावरण वह जगह है जहां हम सभी मिलते हैं; जहां सभी का आपसी हित
हो; यह एक चीज है जिसे हम सभी साझा करते हैं. ” - लेडी बर्ड जॉनसन 

आइए जानते हैं 'पृथ्वी दिवस' या 'अर्थ डे' मनाए जाने की शुरुआत कैसे हुई? इस शब्द को लाने वाले जुलियन कोनिग थे. सन् 1969 में उन्होंने सबसे पहले इस शब्द से लोगों को अवगत करवाया. 

इतिहास: 

पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण और समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है. इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी. अब इसे 192 से अधिक देशों में हर साल मनाया जाता है. सीनेटर नेल्सन ने पर्यावरण को एक राष्ट्रीय एजेंडा में जोड़ने के लिए पहले राष्ट्रव्यापी पर्यावरण विरोध की प्रस्तावना दी थी. जाने-माने फिल्म और टेलिविज़न अभिनेता एड्डी अलबर्ट ने पृथ्वी दिवस, के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. 

हालांकि, पर्यावरण सक्रियता के संदर्भ में जारी इस वार्षिक घटना के निर्माण के लिए अलबर्ट ने प्राथमिक और महत्वपूर्ण कार्य किए, जिसे उन्होंने अपने सम्पूर्ण कार्यकाल के दौरान प्रबल समर्थन दिया. ऐसा माना जाता है कि विशेष रूप से 1970 के बाद पृथ्वी दिवस को अलबर्ट के जन्मदिन, 22 अप्रैल, को मनाया जाने लगा.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :